Punctuation marks : English writing

English Language में Punctuation marks का अपना एक important role होता है . English Spoken अथवा English Writing में यदि Punctuation marks का सही एवं उचित स्थान पर प्रयोग न किया गया तो वाक्य का पूरा meaning ही अलग-थलग  हो जाता है . इसे हिंदी में विराम चिन्ह कहा जाता है . Sentence & Paragraph की खूबसूरती के लिए Punctuation marks का सही स्थान पर इस्तेमाल होना जरुरी है .

इसका प्रयोग सिर्फ English Writing के समय ही नहीं बल्कि बोलते समय भी किया जाता है. English Spoken में आपके बोलने के style से आपके भाव का पता चल जाता है . जैसे यदि आप कुछ बोल रहे हैं तो कभी कभी आप थोड़ा विराम ले लेते हैं या आप आश्चर्य चकित मुद्रा में बात करते हैं। ऐसे कई तरह से आप अपने भाव को प्रकट करते हैं.  इसे बेहतर तरीके से समझने के लिए, निचे दिए हुए paragraph को पूरा पढ़ें .

एक पत्नी जिसे Punctuation mark का ज्ञान नहीं है , वह अपने पति को एक लेटर लिख रही है –

मेरे प्यारे जीवनसाथी मेरा प्रणाम आपके चरणो मे. आप ने अभी तक चिट्टी नहीं लिखी मेरी सहेली को. नौकरी मिल गयी है हमारी गाय को. बछडा दिया है दादाजी ने. शराब की लत लगाली है मैने. तुमको बहुत खत लिखे पर तुम नहीं आये कुत्ते के बच्चे. भेड़िया खा गया दो महीने का राशन. छुट्टी पर आते समय ले आना एक खूबसूरत औरत. मेरी सहेली बन गई है. और इस समय टीवी पर गाना गा रही है हमारी बकरी . बेच दी गयी है तुम्हारी मां. तुमको बहुत याद कर रही है एक पडोसन . हमें बहुत तंग करती है. तुम्हारी चंदा.

दोस्तों उपर्युक्त वाक्य को आपने पढ़ा !!! आपको क्या पता चला ? क्या यह पूरा Paragraph सही लग रहा है ? क्या इसका सही – सही अर्थ समझ में आ रहा है ? आपका उत्तर होगा – नहीं . ऐसा क्यों ? ऐसा इसलिए क्यूंकि पुरे Paragraph में Punctutation Marks का इस्तेमाल सही समय एवं सही जगह पर नहीं हुआ है.

किसी Language की  लिखावट एवं Grammar की सुंदरता और समझ Punctuation mark के बगैर नहीं हो सकता है .

 

Definition and meaning of Punctuation marks:-

Punctuation का हिंदी अर्थ है “विराम”. जैसे आप बोलते समय विराम लेते हैं ठीक वैसे ही लिखावट में भी होता है . Writing करते समय Punctuation mark लगाने से वाक्य का सटीक और सही अर्थ समझ में आ जाता है . एक बात तो सत्य है कि विराम चिन्हों के माध्यम से वाक्य के Types व Pause and Stops (ठहराव ) की सही – सही जानकारी मिलती है। इससे हमें लिखे गये Sentence के भाव एवं अंदाज (Sense) का पता लगता है।

Punctuation marks
Punctuation marks
Definition:

Punctuation marks are symbols used in written language to clarify meaning and indicate pauses, emphasis, or tone.

Just as you take pauses while speaking, the same happens in writing. By applying punctuation marks while writing, the exact and correct meaning of the sentence is understood. One thing is true the types of sentences and pauses and stops are known through punctuation marks. From this, we get to know the meaning and sense of the written sentence. e.g.

Stop him don’t let go.

उपर्युक्त वाक्य को पढ़ने से उसका अर्थ पूरी तरह से समझ में नहीं आ रहा है . यंहा पर वाक्य को पढ़ने से दो तरह के अर्थ निकल रहे हैं –
पहला –   उसे  रोकना है और उसे जाने नहीं देना है . और दूसरा –   उसे  रोकना नहीं है बल्कि उसे जाने देना है .

 

दोस्तों अब Punctuation Mark लगाने के बाद वाला Sentence पढ़िए –
Stop him, don’t let go.

यंहा पर पहले वाक्य को पढ़ने मात्र से समझ में आ गया कि – उसे रोकना है और उसे जाने नहीं देना है.

दोस्तों ऊपर के दिए हुए example से आपको यह तो समझ में आ ही गया होगा कि Punctuation marks क्या होता है और यह  क्यों जरुरी है .

Punctuation Marks in English:

There are 14 Punctuation Marks in English language . English लिखते समय कुछ महत्वपूर्ण  Punctuation Marks निचे दिए हुए हैं , आप उसे पढ़िए एवं याद कीजिये . हम लोग आगे के post  में इन सभी Punctuation Marks को विस्तार से पढ़ेंगे.

Punctuation Marks Symbol Meaning in Hindi
Full Stop or Period . पूर्ण विराम
Question Mark ? प्रश्नवाचक चिन्ह
Exclamation Mark ! विस्मयादिबोधक चिन्ह
Comma , अल्पविराम
Quoatation Mark ”    “ उद्धरण चिन्ह
Colon : अपूर्ण विराम
Semicolon or Semi-Colon ; अर्ध विराम
Apostrophe अक्षर लोप या संबंध का चिन्ह
Dash _ डैश
Hyphen हायफ़न चिन्ह
Parentheses or Round Brackets ( ) छोटा कोष्टक
Braces or Curly Brackets {  } मझला कोष्टक
Brackets or Square Brackets [  ] बड़ा कोष्टक
Ellipsis ऐलिप्सिस

दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि आपको Punctutaion Marks के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी जरूर पता चली होगी। दोस्तों  इन सभी 14 Punctutation marks को हम एक – एक करके अगले post में details में पढ़ेंगे.

Related Post :

Imp note :

Friends Cambly is one of the best platforms which provides online conversation with native people. You can talk with native people and build your communication skill strong.

Join Cambly.

Thanks for reading.

(Visited 567 times, 1 visits today)

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.