Ways To Improve your English Reading Skills: Learn English in 2024 

Ways To Improve your English Reading Skills: Learn English in 2024 :-दोस्तों English सिखने के लिए English (अंग्रेजी) को बार-बार पढ़ते रहना बहुत जरूरी है. हमने इसके बारे में, अपने  पिछले Post (15 ways to learn English fast and effectively )  में बताया था. अगर आपने हमारे उस Article को नहीं पढ़ा है, तो उसे एक बार जरूर पढ़े. और उस Article में बताये गए सभी तरीकों के बारे में जाने एवं उसे अपने Day to day life में प्रयोग करें. हमने उस Article में आपको बताया था कि इंग्लिश को पढ़ना कितना जरूरी है, और क्यों जरुरी है. आज हम अपने इस पोस्ट में “English Reading Skills” के बारे में detail में जानकारी देंगे और बताएंगे कि आप कैसे इसे बड़ी आसानी से कर सकते है, और अपनी English Language को बेहतर बना सकते हैं.

Benefits of English Reading:-

  • जब आप English को पढ़ते हैं तो आपको बहुत सारे नए words सीखने को मिलते हैं, जिससे आपकी vocabulary knowledge बढ़ती है, और आपकी vocabulary strong होती है.
  • English पढ़ने से आप अपनी English grammar को सुधार सकते हैं, आप English पढ़ने से structure formation ( नए शब्द बनाना) सीख जाते हैं, जिससे आपको English बोलने में भी आसानी होती है.
  • English reading करने से आपकी writing skills भी बेहतर होने लगती हैं, अगर आप किसी foreigner righter (विदेशी लेखक) की कोई book पढ़ेंगे तो उसके लिखने का तरीका आपकी समझ में आएगा और आप अपनी writing skill को भी बेहतर कर पाएंगे. 
  • जब भी आप English को पढ़ते हैं तब आप words को pronounce करना (बोलना) सीख जाते हैं. जब भी आप English पढ़े तब आप उसे ज़ोर से पढ़ें, ऐसा करने से नए words आपके दिमाग में बने रहेंगे और आप नए शब्दों को pronounce (बोलना) भी सीख जाएंगे. 

 

How To Improve English Reading / English Reading को बेहतर कैसे करे 

English Reading  एक Skill है, हर किसी के पास यह Skill नहीं होती है. अगर आप English Langgauge में महारथ हासिल करना चाहते हैं तो आपको यह Skill जरूर सीखना चाहिए. English Reading के क्या फायदे हैं , यह तो हमने आपको above paragraph में  बता दिया है. लेकिन इस skill को कैसे बेहतर करें , यह हम आपको आगे बता रहें हैं.

Read English Much As possible ( ज्यादा से ज्यादा English पढ़े ):-

English सीखने के लिए सबसे जरूरी है उसको पढ़ना क्योंकि आप जिस lenguage को सीखना चाहते हैं उसको सीखने के लिए उसको read करना सबसे पहला step होता है.  किसी भी भाषा को सिखने की पहली शुरुवात , उस भाषा को सुनने से होती है लेकिन यदि आप उस भाषा में Excelent होना चाहते हैं तो आपको उस भाषा को ज्यादा से ज्यादा पढ़ना होगा. 

निरंतर पढ़ते रहने के अपने फायदे हैं. इससे आप नये नये शब्दों को सीखते हैं और उसे दैनिक बोलचाल में प्रयोग भी करते हैं. अच्छे एवं सही शब्दों के चयन से आपकी बोली जानेवाली भाषा और भी सुंदर लगने लगती है.

आप अगर किसी language में बहुत ही अच्छा होना चाहते हैं तो उसके लिए आप तरह-तरह की कोर्स भी join कर सकते हैं. Language सीखने के लिए चाहे वह online हो या offline, या आप किसी teacher से भी English सीखने की कोशिश कर सकते हैं, आपको इससे फायदा मिलेगा.

 

Read English Books ( English Books पढ़े):-

English को सीखने के लिए आपको English text books को पढ़ना चाहिए. अब आपके मन में यह सवाल आएगा कि आप आखिर कौन सी English books को पढ़ें, जिससे आपकी English basic मजबूत हो तो आप चिंता ना करें हम आपको इसके बारे में भी बताएंगे. सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि आखिर English books पढ़ने से हमें क्या फायदा होगा?

आप English की books को daily पढ़ना शुरू कर देते हैं तो इससे आप इंग्लिश बोलना और समझना धीरे-धीरे शुरू कर देंगे, और साथ ही English की किताबों में आपको बहुत से नए शब्द सीखने को मिलेंगे उससे आपको english को और ज्यादा गहराई से समझने में मदद मिलेगी और साथ ही आप शब्द बनाना सीख जाएंगे. आप निम्न Textbook का चयन कर सकते हैं –

English books to read : 

  • Tinkle Digest 
  • The hidden staircase 
  • The secret of the old mill
  • Atomic Habit 
  • The psychology of money 
  • The laws of human nature 

 

English पढ़ते समय किस चीज पर ध्यान दे:-

Focus on Vocabulary:- रोजाना English पढ़ने से आपको सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आपकी vocabulary काफी मजबूत हो जाएगी.आपको हर दिन 8 से 10 नए शब्दों को सिखाना होगा और उन्हें याद करना होगा. इसके लिए आप जब भी Reading करना शुरू करें तभी एक book कर Pen लेकर बैठें. Reading के दौरान जो शब्द आपको समझ में न आएं , उन्हें mark कर लें या फिर अपने Notebook में लिख लें और उनका अर्थ Google या Dictonary में find कर लें. 

वैसे आजकल बहुत सारे online app उपलब्ध मिल जाएंगे जो आपकी vocabulary को strong बना सकते हैं. यह पहले आपको basic vocabulary सिखाते हैं और फिर धीरे-धीरे अपना लेवल tough करते जाते हैं जिससे आप बहुत ही जल्दी नए words सीखने लगते हैं और आपकी vocabulary strong हो जाती है. 

 

Write Unknown Words:- English पढ़ते समय आपको बहुत सारे ऐसे शब्द मिलेंगे जिन्हें आप नहीं जानते होंगे, ऐसे समय पर आपको एक notebook में इन शब्दों को लिख लेना है और जब आप अपनी reading खत्म कर ले तब उनको dictionary में ढूंढना है. और उस word का मतलब समझना है। आपको book पढ़ते समय जितने भी शब्द मिल रहे है उन सभी को जरूर लिखे और लिखे हुए शब्दों को याद करना भी शुरू करे. आप इन शब्दों को अपनी daily life में बोलना भी शुरू करे ऐसा करने से आपकी English Speaking पर भी अच्छा असर देखने को मिलेगा।

 

Focus on Grammar ( grammar पर ध्यान दे ):- English को पढ़ते समय आपको English Grammar पर ध्यान देना चाहिए.  ऐसा इसलिए क्योंकि किसी भी language को सीखने के लिए grammar सबसे ज्यादा Important होती है. हालांकि आप English को सुनकर भी सीख सकते हैं लेकिन अगर आप English reading करके English को सुधारना चाहते है तो आपको English Grammar पर विशेष ज़ोर देने की जरूरत है.

 

Be patient ( धैर्य बनाए रखे ):- English पढ़ते समय आपको बहुत बार ऐसा लगेगा कि आपसे नहीं हो रहा है. आपका मन होगा कि अब आप reading न करे, लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है. आपको धैर्य बनाए रखना है. आपको ऐसा इस वजह से लगेगा क्योंकी आप अभी English को जानते नहीं है. आपकी मात्रभाषा अलग है, पर यकीन माने English सिर्फ एक भाषा है जिसे मेहनत से सीखा जा सकता है. ऐसा कोई भी काम नहीं है जो इंसान चाहने पर नहीं कर पाए.

 

Where to start doing English Reading:- अगर आपको English सीखनी है, और आप English बहुत अच्छे से नहीं जानते हैं या आप English को सीखना चाहते हैं तो आपको English पढ़ने के लिए सबसे पहले Basic books का सहारा लेना होगा. हमारे कहने का मतलब है कि आपको ऐसी किताबें पढ़नी है जो ज्यादा tough (कठिन) ना हो.

  • आप english पढ़ने की शुरुआत Comic book से कर सकते हैं. Comic book को छोटे बच्चों के लिए बनाया जाता है आप उनकी comic book से शुरुआत कर सकते हैं. उसमें आपको ज्यादा कठिन शब्द नहीं मिलेंगे और आपकी English सीखने की journey भी शुरू हो जाएगी.
  • English सीखने के लिए आप छोटे बच्चों की English school books को पढ़ सकते हैं उसमें आपको कई सारी stories पढ़ने को मिलेगी. इससे आप English पढ़ने की शुरुआत कर सकते हैं. इन books में आपको Basic English की knowledge हो जाएगी.
  • आप छोटे बच्चों की Story books को पढ़ सकते हैं. इसमें आपको बहुत सारी Stories English में पढ़ने को मिलेगी. जिसमें बहुत ही ज्यादा basic knowledge आपको मिलेगी जिन्हें आपको सीखने में आसानी होगी. यह भी एक बहुत बेहतर option है English reading start करने के लिए.

 

Note: जब आप Basis English को पढ़ना सीख जाए, तब आप थोड़े tough level की English को सीखने की तरफ बढ़े. ऐसे में आप novel पढ़ना शुरू कर सकते है लेकिन novel भी आपको ऐसी चुननी है जो आप समझ सके.

 

Related Post:-

 

Conclusion: 

Important Tips to read English: 

  • जब भी आप English को पढ़े तो आप साथ के साथ notes बनाते चले जिससे आपको बाद में revision करने के लिए परेशानी नहीं होगी। 
  • आप जो भी नए words (शब्द) सीखें उसको और उसके meaning (मतलब) को आप एक notebook पर लिखें जिससे आपको उन्हें याद करने में आसानी होगी। 
  • जब आप English को पढ़ना start करें तब आप शुरुआत में ज्यादा tough (कठिन) English ना पढ़े यानी कि आप basic से शुरू करें ऐसा करने से आपका पहले base मजबूत होगा उसके बाद आप आगे चलकर कठिन English को भी समझ सकेंगे। 

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Ways To Improve English Reading के बारे में जानकारी दी है और साथ ही हमने आपको English पढ़ने के लिए कुछ tips भी दी हैं अगर आप हमारी information को फॉलो करते हैं तो आप देखेंगे कुछ ही समय में आप अपनी English improve कर पाएंगे। अगर आपको हमारी दी हुई जानकारी पसंद आई है तो हमें जरूर बताएं और ऐसी information के लिए हमारे साथ बने रहे और हमारी website पर visit करें।

 

Thank you! 

 

(Visited 8 times, 1 visits today)

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.