Adjective definition types and examples in Hindi.

Adjective definition types and examples in Hindi: आज के इस Article में हम लोग Adjective के बारे में पढेंगें. Adjective kya hota hai? Meaning of Adjective in English, Types of Adjective in English Grammar, ऐसे कई Point को पढेंगें और इसे Details में समझेंगें. इस Article में Adjective के बारे में Complete Information आपको प्राप्त हो जायेगी और आपके सारे Doughts यंहा पर आज Clear हो जायेंगें.

Adjective definition types and examples in Hindi:

English Grammar की बात हो और Adjective की बात न हो, ऐसा कैसे हो सकता है. Adjective in English Grammar में यह एक Important Topic है.  Hindi Language में इसे “विशेषण” कहते हैं. वैसे Noun और Pronoun के तरह Adjective भी बहुत ही मजेदार और Intresting है, इसे समझना बहुत ही आसान है.

What is an Adjective in English Grammar:

यदि Part of Speech की बात की जाये तो इसके कई Part होते हैं. जैसे Noun, Pronoun, Verb, Adverb, Conjunction, Adjective, Preposition, Interjection etc. इन्हीं में से एक Adjective भी है , जिसे आज हम लोग पढ़ रहे हैं.

अच्छा Part of Speech क्या होता है ? किसी भी वाक्य को लिखने व् बोलने के लिए Words अथवा Group of Words का प्रयोग किया जाता है, और इन्ही शब्दों को कोई न कोई नाम दिया जाता है, जैसे संज्ञा , सर्वनाम क्रिया इत्यादि. इन्हे ही Part of Speech कहते हैं.

Adjective
Adjective

 

किसी भी Sentence में Noun or Pronoun की विशेषता बताने वाले Words को Adjective कहते हैं. अब विशेषता का अर्थ होता है – गुण अथवा अवगुण.  हिंदी भाषा एवं हिंदी व्याकरण में इसे  “विशेषण” कहते हैं. हिंदी व्याकरण के अनुसार, ऐसे शब्द जो संज्ञा अथवा सर्वनाम की विशेषता को बतलाते हैं , उसे ही विशेषण कहा जाता है.

Adjective, Noun or Pronoun द्वारा दर्शाये गए व्यक्ति , पशु , स्थान , या वस्तु का विवरण करता है.

ठीक इसी प्रकार English Grammar में भी Noun or Pronoun के बारे में गुण , अवगुण अथवा उसको Describe करने वाले शब्द को Adjective कहा जाता है.  इसी “विशेषता” शब्द को English में Describe कहते हैं. इसलिए ऐसा भी कहा जा सकता है कि Sentence में Describing Words को Adjective कहते हैं. Example से समझते हैं –

  • Rahul is a very bad boy.
  • Sita is intelegent girl.
  • Shoham is a charming boy.
  • The movie was amazing.

उपर्युक्त वाक्य में , पहले वाक्य में , Rahul एक Noun है और इसकी विशेषता यह है कि यह very bad है. इसलिए यंहा पर Very Bad एक Adjective शब्द है. दूसरे वाक्य में “Sita” Noun है और इसकी विशेषता है की यह intelegent है. इसी तरह तीसरे वाक्य में Shoham एक नाउन शब्द है और इसकी विशेषता यह है की यह ” Charming” है. चौथे वाक्य में एक Movie के बारे में बताया गया है , इस वाक्य में Movie एक  Noun शब्द है और “amazing” इसकी विशेषता है.

इसी तरह वाक्य में Noun अथवा Pronoun के बारे में जो शब्द बात करते हैं , वे Adjective कहलाते हैं.

 

Adjective Definition:

A word or a group of words that describe anything about Nouns or Pronouns is called an Adjective.

or

An Adjective is a word used to describe a Noun or a Pronoun.

 

Adjective kya hai?

किसी भी वाक्य में जो शब्द , Noun अथवा Pronoun के बारे में कुछ भी बताता है , उसे Adjective कहते हैं. वह चाहे Noun or Pronoun की अच्छाई बताये , बुराई बताये , वजन बताये , एरिया , लिंग,  जो भी विशेषता बताये वे सब Adjective होते हैं.

कुल मिलाकर ऐसे कह सकते हैं कि – ऐसे Words जो किसी चीज की तारीफ करे या उसकी अच्छाई , बुराई बताये या उसकी किसी विशेषता को बताये , उसकी किसी खासियत को बताये ऐसे Words को Adjective कहते हैं. जैसे – काला , पीला , लाल , मोटा , पतला , अच्छा ,बुरा , Beautiful , Bad, Good Looking, Ugly , Nice, Handsome, Charming, Cruel, Tasty, Huge, Gentle, Great, Lucky etc.

Types of Adjectives:

Adjectives को कई प्रकार से विभाजित किया जाता है. इसके Types अथवा प्रकार, इसके Uses / प्रयोग के हिसाब से अलग – अलग हैं.  आईये इन्हे डिटेल्स में पढ़ते हैं , और प्रत्येक को समझते हैं.

1.) Comparative Adjectives:

Comparative का अर्थ होता है -“तुलनात्मक”. इसलिए Comparative Adjectives को हिंदी में तुलनात्मक विशेषण कहते हैं.

ऐसे Adjective शब्द जो किसी चीज की तुलना करने के लिए प्रयोग किये जा रहे हैं या किये जाते हैं, उन्हें Comparative Adjective कहते हैं.  जैसे – Big-Bigger, Smart-Smarter, Old-Older.

  • A bus is bigger than a taxi.
  • The kitten is smaller than the puppy.
  • My brother is younger than me.

Comparative Adjective को बनाने के लिए , प्रायः word के लास्ट में “er” को Add कर दिया जाता है. और कुछ शब्दों के पहले “More” का प्रयोग भी किया जाता है. जैसे – Big-Bigger, Beautifull- More Beautiful.

अब आपके दिमाग में प्रश्न उठेगा की कब “er” को जोड़ना है और कब “More” को. 

जब भी कोई Adjectie word, एक word अर्थात छोटा होता है तब उसके अंत में “er” को add कर दिया जाता है , जबकि यदि Adjective word बड़ा ( कम से कम 2 words से बना हो ) है तो उसके पहले More को add कर दिया जाता है. जैसे –

Tall – Taller ( छोटा शब्द है )

Beautifull – More Beautifull ( बड़ा शब्द , दो शब्द के मिलने से बना है )

2. ) Superlative Adjectives:

इसे हिंदी में उत्तमतासूचक विशेषण कहते हैं. उत्तमतासूचक का अर्थ है – सबसे उत्तम.  Superlative Adjective भी Compare , तुलना करने के लिए होता है लेकिन यंहा पर तुलना दो से ज्यादा में होता है. याद रखें जब दो लोगों / चीजों में तुलना हो रही हो तो उसे Comparative और यदि तुलना दो से ज्यादा लोगों अथवा चीजों के बीच हो रही हो तब उसे Superlative Adjectives कहते हैं. जैसे –

  1. He is the tallest boy in the class.
  2. She is the most beautiful girl in the hostel.
  3. Virat is the best player in the Indian cricket team.

उपर्युक्त सभी वाक्यों में तुलना किसी एक से नहीं हो रही है , बल्कि यंहा पर Noun की तुलना कईयों से हो रही है.

Superlative Adjective बनाने के लिए प्रायः words के अंत में “est” को जोड़ा जाता है और कभी कभी word के पहले “Most” का प्रयोग किया जाता है. नियम वही है यदि शब्द छोटा है तो अंत में “est” और यदि शब्द बड़ा है तो उसके पहले “most” लगा देते हैं.

3.) Predicate Adjectives:

Predicate का हिंदी अर्थ होता है – “विधेय” इसलिए Predicate Adjectives को हिंदी में विधेय विशेषण कहते हैं. यंहा पर  Predicate को समझना जरुरी है. Predicate अर्थात ” किसी के उदेस्य के विषय के बारे में जो कहा जाये”. इसलिए वाक्य में कोई ऐसा Adjective जो  Noun अथवा Pronoun के बारे में या उनके किसी उदेश्य के विषय में बात करता हो , उसे Predicate Adjective कहा जाता है. जैसे –

  • She is happy.
  • They seem tired.
  • The sky seems cloudy today.

उपर्युक्त वाक्यों में Happy, Tired, Cloudy ये सभी सीधा – सीधा Noun/Pronoun /Subject के बारे में बात कर रहे हैं.

 

4.) Compound Adjectives:

Compound का मतलब “मिश्रण” है. जब दो छोटे शब्द आपस में मिलकर एक नया शब्द बनाते हैं तो उसे Compound word कहते हैं. Compound Adjectives को हिंदी में मिश्रण or यौगिक विशेषण कहते हैं.

Compound Adjectives दो या दो से ज्यादा शब्दों का संयोजन होता है. जैसे – Well-known, Well known, Highly respected, Highly-respected, short-term, long-distance, home ground,

  • She lives in a well-known city.
  • Delhi is a long-distance route from Mumbai.
  • We adopted a three-legged rescue dog.

 

5.) Possessive Adjectives:

Possessive Adjective को हिंदी में संबंध वाचक विशेषण  or निजवाचक विशेषण कहते हैं. Possessive का अर्थ होता है – अधिकार , मालिकाना या संबंध.

ऐसे Adjectives word जिससे अधिकार , सम्बन्ध का भाव प्रकट होता है , उसे Possessive Adjective कहते हैं. ये ऐसे word हैं जिनका उपयोग किसी चीज़ पर किसी व्यक्ति का ownership or possession दर्शाने के लिए किया जाता है. Possessive Adjective का प्रयोग प्रायः संज्ञा से पहले किया जाता है.

कुछ Important Possessive Adjective – My, Your, Our, Her, His, Its, Their, Those etc

  • This is my home.
  • We painted our house last year.
  • The mother bird was building her nest.

 

6.) Demonstrative Adjectives:

ऐसे Adjectives जो किसी स्थान अथवा समय के हिसाब से Noun or Pronoun की स्थिति का विशेष रूप से वर्णन करते हैं वे Demonstrative Adjectives कहलाते हैं.

Demonstrative Adjectives are adjectives that identify or describe the position of a noun in time or space. for example- This, That, These and Those.

  • These tools are delicate. ( इस Sentence में Tools, Noun है और इसकी Position को बताने के लिए “These” का प्रयोग किया गया है. )
  • This book is very long.
  • Those shoes are beautiful.
  • This hospital was where my baby was born.

किसी वस्तु को Describe or Specify करने के लिए Demonstrative Adjectives ( This, That, These, Those) का Use करते हैं.

 

7.) Proper Adjectives:

Proper Noun की तरह Proper Adjectives वे Adjectives होते हैं, जो किसी विशेष व्यक्ति, स्थान, या वस्तु के नाम से प्राप्त होते हैं.  हम इसे ऐसे भी कह सकते हैं कि Proper Noun से बनने वाले Adjecives को Proper Adjectives कहते हैं. इसे हिंदी में व्यक्तिवाचक विशेषण भी कहते हैं.

Note:- Proper adjectives are formed from proper nouns and are often capitalized.

Proper Noun Proper Adjectives
India Indian
America American
Amazon Amazonian
Paris Parisian

 

Proper Adjective विशेष व्यक्तियों, स्थानों, या वस्तुओं को संदर्भित करने के लिए प्रयोग किया जाता है. जैसे –

  • Indian culture is very diverse. ( यंहा पर “Indian” adjective है जो कि Noun “Culture” की विशेषता बता रहा है. )
  • The new professor specialises in American culture.
  • She lives in a Spanish villa.

 

8.) Participial Adjectives:

Participial एक ऐसा शब्द होता है, जो कि आधा Verb और आधा Adjective होता है. अर्थात ऐसा Adjective जो Verb हो उसे Participial Adjectives कहते हैं.  ये Noun / Pronoun की स्थिति , गुण , अवस्था को दिखाते हैं.

किसी Sentence में Verb से बने Adjective को Participial Adjectives कहते हैं. यंहा Verb से बने Adjectives का अर्थ है कि ” ऐसे Word जो कि Verb हों और Noun/Pronoun की विशेषता भी बताते हों.

Participial Adjectives में आम तौर पर शब्द के अंतिम में   ing, d, ed, en, n , और t,  होते हैं. जैसे – Flying, Seen, Dealt, Saved , Asked etc.

  • A flying plane.
  • A moving train.
  • Laughing children.
  • He lifted the crying child.
  • The barking dog alerted the neighbours.

उपर्युक्त वाक्य में Verb , Adjectives का भी काम कर रहा है. जैसे पहले वाक्य में plane की विशेषता यह है की “वह Fly कर रही है”. इसी तरह अंतिम के वाक्य में Dog की विशेषता यह है कि वह “barking” कर रहा है.

 

9.) Limiting Adjective:

Limiting शब्द का अर्थ है “सिमित, हद , सीमा”. इसलिए Limiting Adjectives का अर्थ ऐसे शब्द से है जो कि Noun/Pronoun की विशेषता को बताते तो हैं लेकिन एक सिमित दायरे में. जैसे मैंने कहा की,- That is my car. इस Sentence में “my” Adjective है और यह Car की विशेषता को बताता है और Noun की Limitition को भी .

Limiting Adjective को हिंदी में ” सीमित विशेषण भी कह सकते हैं. ये ऐसे शब्द होते हैं जी कि किसी Noun or Pronoun ( संज्ञा अथवा सर्वनाम ) के पहले आते है और उसके दायरे को किसी तरह से सीमित या निर्दिष्ट करते हैं. Examples –

  • Do you have some milk?
  • She bought ten apples.
  • I have three sisters.
  • Please bring another chair.

Limitions Adjectives , Noun or Pronoun की Limit को दर्शाता है.  वह बताता है जैसे – कौन सा , किस प्रकार का , कितने , या किसके.

Limiting adjectives help to define, or “limit,” a noun or pronoun. They tell “which one,” “what kind,” “how many,” or “whose”.

Limitions Adjectives को निम्न तरीके से Categories कर सकते हैं –

9.1 ) Articles: 

A, An & The ये तीन Articles होते हैं , जिनका प्रयोग Adjectives के रूप में होता है. ये Noun और Pronoun की विशेषता को बतलाते हुए उनकी Limitations को भी दिखाते हैं. जैसे –

  • There is a car in front of my home.
  • Kavita will be here in an hour.
  • I saw an Elephant on the road.

उपर्युक्त वक्त में A, An and The ये Noun की Limitations को दर्शाते हैं, और Noun की विशेषता को भी. जैसे पहले वाक्य में बताया गया कि – मेरे घर के सामने एक कार है. यंहा “एक” कार की Limitation को बतलाता है. उसी प्रकार दूसरे वाक्य में –  कविता एक घंटे में यहाँ आ जायेगी. यंहा “एक” घंटा ( समय ) की Limit बताता है.

9.2) Demonstrative:

Demonstrate का अर्थ ही होता है “संकेत देना”. और किसी प्रकार का संकेत देना एक तरह से दायरे ( Limitation) को दर्शाता है. अर्थात Noun की Limitation को यदि कोई Word , Demonstrate करता है तो वह Demonstratives Adjective कहलाता है. जैसे –

  • This car is mine.
  • That car is not yours.
  • That cat is very sad.
  • These children are going to school.

Demonstrative Adjectives: This, That, These, Those , My, His, Her

9.3) Quantifiers or Quantitative :

यदि Noun अथवा Pronoun की विशेषता किसी मात्रा में हो तब उसे Quantifiers or Quantitative Adjectives कहते हैं. Quantifiers का अर्थ “मात्रा” से होता है.

जब Noun और Pronoun , Countable or Uncountable हों तब Quantifiers word का प्रयोग किया जाता है. अथवा ऐसे word जो Noun or Pronoun को Count or Uncount करने के लिए प्रयोग किये जाते हैं और साथ ही साथ वे noun or pronoun की विशेषता को बतलाते हैं तो वे  Quantifiers Adjectives कहलाते हैं.  जैसे – All, Any, Few, Less, Little, Many, Much, Several, Some, etc.

  • Many people take the train to work.
  • There are not enough mangoes for all of us.
  • Some people like coffee.

दोस्तों उपर्युक्त पहले वाक्य में , Noun क्या है ? यंहा पर Noun – “People” शब्द है और इसकी विशेषता बताने के लिए “Many” शब्द का प्रयोग किया  गया है. Many का अर्थ होता है – बहुत , अनेक. यह शब्द तब Use किया जाता है , जब संख्या बताई न जाये.

इसी तरह दूसरे वाक्य में Adjective शब्द “enough” है. इसका अर्थ होता है- “पर्याप्त , काफी”. यह भी एक मात्रा में होती है , लेकिन वह मात्रा ( गिनती ) बताई नहीं जा सकती.

इस तरह ऐसे शब्द जो Noun और Pronoun की विशेषता के साथ-साथ किसी संख्या को दर्शाते हैं , वे  Quantifiers Adjective कहलाते हैं.

List of Quantifiers Adjective: Many, Few, Several, Some, Most, Any, All, Enough, Much etc.

9.4) Possessive:

Possessive का अर्थ होता है – अधिकार, संबंध . अर्थात ऐसे शब्द जो अधिकार जताने या संबंध बताने के लिए प्रयोग किये जाते हैं. अब ऐसे शब्द जो की Noun or Pronoun की विशेषता बताते हों और आधिकारिक दायरे में हों , उन्हें Possessive Adjectives कहते हैं.

Possessive Adjectives indicate owenership or relationship और इसका प्रयोग Noun के पहले होता है.  जैसे –

  • My car is parked in the garage.
  • Her house is painted blue.
  • This is my cat.

Some Possessive Adjectives: My, Your, His, Her, Its, Our, Whose, Their etc.

9.5) Numeral Adjective:

Numeral Adjective का अर्थ हिंदी में , संख्यावाचक विशेषण होता है. वे Adjective जो Sentence में Noun or Pronoun की  संख्या या क्रम का संकेत देते हैं. जैसे – One, Two ,Three, First , Second , Third…

  • She finished in second place in the race.
  • There are six apples in the basket.
  • In my school, there are only three hundred students.
10.) Interrogative:

Interrogative Adjectives को हिंदी में प्रश्नवाचक विशेषण कहते हैं. ऐसे Words जो की प्रश्न पूछने के लिए प्रयोग किये जाते हैं और वे Noun और Pronoun की विशेषता भी बतलाते हों.

आपको बताना चाहूंगा कि जो भी शब्द संबंध या Relation की तरफ इशारा करते हैं , वे एक Limitation की तरफ भी इशारा करते हैं. जैसे –

  • Whose bag is this?
  • Which movie did you watch recently?
  • Whose car is parked outside?
  • To whom did you give the letter?

Common Interrogative Adjectives: What, Which, Whose, Whom

 

11.) Descriptive Adjectives:

जो Noun or Pronoun के features, conditions, Quality, Characteristics or attribute को describe करता है, उसे Descriptive Adjective कहते हैं.  जैसे –  Color, Size, Shape, Age, Condition, Emotion, Taste etc.

  • She told a scary story.
  • He stood next to the tall lady.
  • She likes very cold weather.

दोस्तों ऊपर के वाक्य पढ़ने से आपको पता चल जायेगा कि, पहले वाक्य में “scary” Adjective है और यह Noun- “Story” के बारे में बता रहा है या Descrive कर रहा है. इसी तरह दूसरे वाक्य में “Tall” Adjective है और यह Noun- ” Lady” की विशेषता बता रहा है.

12.) Attribute Adjectives:

Attribute Adjective को हिंदी में गुणवाचक विशेषण कहते हैं. ऐसे Word जो Noun or Pronoun की विशेषता को बताते हैं और वाक्य में Noun के ठीक पहले आते हैं , वे Attribute Adjective कहलाते हैं.  जैसे –

  • The red car.
  • An old man.
  • The young man was smoking outside of my home.

ऊपर के वाक्यों में , पहले वाक्य में “red” Adjective है और यह Noun – “Car” की विशेषता को बतलाता है. दूसरे वाक्य में “Old” और तीसरे वाक्य में “young” Adjectives हैं.

 

13.) Predicative Adjectives:

जो Adjective Word, Sentence में Verb or Linking Verb के बाद आते हैं और Noun , Pronoun  या Subject के विशेषता को बतलाते हैं , उन्हें Predicative Adjectives कहते हैं. जैसे –

  • The tea is hot.
  • The coffee smells delicious.
  • Rita is beautiful.

उपर्युक्त वाक्य में hot, delicious, beautiful ये word , Adjectives हैं. ये Verb के बाद आने वाले Adjective है इसलिए इन्हे Predicative Adjectives कह सकते हैं.

 

14.) Distributive Adjectives:

ऐसा Adjectives Word जो किसी Member or Group का संकेत देता हो , उसे Distributive Adjectives कहते हैं. जैसे –

  • Each person got their own umberla.
  • Every person looks handsome.
  • Everyone loves to play cricket.

इन तीनो वाक्य में , Each, Every, Everyone ये Word Distributive Adjectives हैं.

Some Important distributive adjectives: Each, Every, Either, Neither, Any, Both etc.

 

Conclusion:

Friends, Adjective वह word होता है जिससे Noun or Pronoun  के बारे में जानकारी प्राप्त होती है. यह Noun की विशेषता को बतलाता है. इसके कई Types होते हैं. ये सारे Types इसके uses के हिसाब से बनाये गए हैं.

 

Related Post:-

 

Thanks for reading !!!

(Visited 62 times, 1 visits today)

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.