Singular Noun: Definition, Explanation & Examples

English Sentence में Nouns ऐसे Words होते हैं जो किसी व्यक्ति , जानवर, जगह,  वस्तु अथवा किसी आईडिया को Represent करते हैं. हमने पिछले Post में पढ़ा था कि Noun के कई Types होते हैं जैसे Singular Noun, Plural Noun, Common Noun, Proper Noun, etc. आज हम इस Post में  Singular Noun के बारे में Details में पढ़ेंगे.

Types Of Nouns:

  • Singular & Plural Noun
  • Common & Proper Noun
  • Collective & Non Collective Noun
  • Concrete & Abstract Noun
  • Reflexive, Interrogative & Demonstrative Noun.
Singular Noun: Definition, Explanation & Examples
Singular Noun: Definition, Explanation & Examples

 

Singular Noun:

Noun के बारे में हम जानते हैं कि जिसे भी नाम दिया जा सके वे सभी Noun होते है . जैसे Ram, Shyam , Hotel , Room, Bus, Taxi , Cat, Cow , Player, Docter, Ground etc.  इसलिए किसी भी वाक्य में यदि कोई ऐसा Word है जो किसी Name को Relate करता है तो वह Noun है .

हम सभी जानते हैं कि Nouns के कई Types होते हैं, उनमे से एक Singular Noun भी है . किसी भी वाक्य में यदि कोई Word Noun  है तो वह या तो Singular noun होगा या फिर वह Plural noun होगा . आज हम हमारे इस Article में Singular Noun के बारे में बहुत सारी जानकारियां पढ़ेंगे और जानेगें इसलिए इस Post को अंत तक जरूर पढियेगा .

Related Articles :

Definition:

Singular Noun वह नाउन होता है जिसकी संख्या में मात्रा एक होती है .

A Singular noun is a type of Noun that represent a single person, place, thing, or idea.

Meaning:

दोस्तों Singular Noun किसी एक का संकेत देती है . वाक्य में Noun एक वचन में होगा तभी वह Noun, Singular Noun कहा जायेगा.

 

Explanation

दोस्तों हमारे आस पास देखा जाए तो हर जगह Noun मिल जाएगा . जैसे आप घर पर बैठे हैं , तो घर एक Noun   है , घर में लगे पंखे , बल्ब , बाल्टी , ग्लास , कुर्सी , टेबल ये सब नाउन है . मान लीजिये की आपका घर Mumbai City में है तो Mumbai भी Noun है. 

हम जिन चीजों को नाम दे सकते हैं वे सभी नाउन होते हैं .   Noun या तो Singular हो सकता है या Plural . अर्थात कोई नाउन या तो Single हो सकता है या वह बहुत संख्या में हो सकता है . जैसे आपका बच्चा , यह Singular Noun है लेकिन अगर बात बहुत सारे बच्चों की हो तब यह Plural Noun कहा जायेगा .

इसी तरह Dog, Singular Noun है जबकि Dogs, Plural Noun है.  एक दूसरा Sentence  देखिये – “She is a talented Musician” , इस Sentence में Musician word भी singular noun है .

Examples:

Person: Ram, Shyam, Suresh Raina, Teena Ambani, Javed Khan

Animal: Fish, Cow, Dog, Cat, Lion, Bird

Place: Mumbai, Nagpur, Ambala,  Jaipur, Manipal, Ratlam

Things: Taj Mahal, Lal Qila, Table, Bed, Chair, Head Phone

Idea: Knowledge, Success, Happy,

Emotions: Love, Sad, Cry

 

Conclusion:

किसी भी वाक्य में ज्ञात Noun अगर एक वचन में अथवा वह संख्या में एक से अधिक नहीं है तो वह Noun, Singular Noun कहा जाता है . जैसे यदि आपके पास एक कार है तो आप कहेंगे कि: I have a car. यंहा पर Car चूँकि एक ही है इसलिए यह Singular Noun है . अगर आपके पास बहुत सारी कार होती तब आप कहते: I have many cars. or I have cars. तब यंहा पर Cars, Plural Noun हो जाता.

 

(Visited 547 times, 1 visits today)

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.