How To Move Toward English: Easy Steps To Follow in 2024

How To Move Toward English: Easy Steps To Follow in 2024: Hello guys आज हम एक बार फिर से आपके साथ एक नई information शेयर करने आए हैं. जैसा कि हमने पिछले post में आपको बताया था कि आप किन 15 तरीकों से आसानी से और जल्द से जल्द English को बोलना सीख सकते हैं. हमने आपसे इस बात का वादा किया था कि हम हर एक बताई हुई points के ऊपर एक post लेकर आएंगे जिससे आपको हर point को अच्छे से समझने में मदद मिले. 

दोस्तों आज हम आपको English जल्दी सीखने के लिए आपको English की तरफ बढ़ना होगा और आप English की तरफ कैसे बढ़ सकते हैं? आज हम इसी के बारे में आपको जानकारी देंगे. हम आपको छोटी-छोटी imformation देंगे जिसे आप अपनी रोजाना की जिंदगी में ढालकर इंग्लिश को बहुत ही जल्दी सीख पाएंगे। 

Watch English Movies (English Movies को देखे) : 

आप English सीखने की शुरुआत English Movies को देखने से कर सकते हैं ऐसा करने से आपको हो सकता है शुरू में थोड़ी तकलीफ हो समझने में लेकिन यकीन माने समय के साथ आप सब कुछ समझने व सीखने लग जाएंगे। हम आपको कुछ movies के नाम भी बताएंगे जिन्हें आप देखकर अपनी English को strong कर सकते हैं और बेहतर बना सकते हैं। 

English movie names – 

  • Moana
  • Tangled 
  • The lion king 
  • Forrest Gump 
  • The Avengers 

Note : आप जब भी English Movies को देखें तब आप अपनी इंग्लिश को improve करने के लिए आप movie से जो कुछ भी नया सीख रहे हैं आप उसके notes बना ले। ऐसा करने से आप movie भी देख लेंगे और साथ ही आप जो नया सीख रहे हैं वह आप संभाल कर अपने पास रख भी लेंगे। बाद में अगर आप उसे भूल जाते हैं तो आप उसे revice भी कर लेंगे।

 

Watch English Tv show (English tv shows देखे) : 

आप अपनी English को improve करने के लिए English movies के साथ-साथ English Tv shows भी देख सकते हैं Tv shows काफी ज्यादा entertaining होते हैं और यह काफी लंबे भी चलते हैं इससे आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। 

Some important English Tv shows list:-

  • Peppa pig 
  • Sarah & Duck
  • Katie Morag 
  • Cooking program 
  • FRIENDS 

 

Watch English YouTube Channel ( English YouTube चैनल देखे ):-

अपनी English बेहतर बनाने के लिए आप English YouTube channel भी देख सकते हैं। ऐसा करने से आपको इंग्लिश सीखने में और ज्यादा मदद मिलेगी और साथ ही आप नई-नई चीजों को भी सीख पाएंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि YouTube पर आपको हर तरीके का content इंग्लिश में मिल जाएगा। जिससे आपको तरह-तरह की जानकारी मिलेगी और साथ ही English के नए-नए शब्द भी जानने को मिलेंगे।

English YouTube Channel: 

Vlogger – 

 

Infotainment –  

 

Entertainment Youtubers:-

  • Lilly 
  • Worth it (series)

 

Current Affairs:-

 

Lifestyle & Die:-

 

Listen English Songs (English गाने सुने ):-

English को सीखने के लिए आप English Songs को भी सुन सकते हैं। ऐसा करने से आप entertain भी होंगे और आप songs को गुनगुना भी सकते हैं जिससे आपकी English मजबूत होगी। हम आपको कुछ english songs के बारे में बताएंगे जिन्हें आप अपनी English मजबूत करने के लिए जरूर सुने।

English Songs:-

 

Watch English Podcast (English Podcast देखे ) : 

आपने अपनी life में कभी ना कभी podcast तो जरूर देखा होगा Podcast बहुत सारे टॉपिक पर आपको available मिल जाएंगे। आपको जिस में भी interest है आप उससे जुड़ा podcast का सुन सकते हैं। लेकिन आपको यह podcast इंग्लिश में सुनना है ऐसा करने से आपको जिस भी चीज में interest है उससे जुड़े English के नए-नए शब्द सीखने को मिलेंगे। साथ ही आपकी knowledge भी बढ़ेगी लेकिन हम आपको कुछ podcast channel बताना चाहते हैं जिससे आप अपनी English को बेहतर बना सकते हैं। 

English बेहतर करने के लिए आपको english grammar को रटने की जरूरत नहीं है आप English को सुनकर भी बोलना सीख सकते हैं। इसके लिए आपकी podcast सबसे ज्यादा मदद करते हैं। podcast को सुनने से आपकी vocabulary, strong (मजबूत) होती है और साथ ही आप English Accent भी सीख सकते हैं।

Podcast channel:-

 

Listen English Audiobook (English audiobook सुने) : 

आप अपनी English को बेहतर बनाने के लिए Podcast के साथ-साथ English Audiobook भी सुन सकते हैं। ऐसी बहुत सारी books हैं जिन्हें पढ़ कर या कहे जिन्हें सुनकर आप अपनी English को बेहतर बना सकते हैं।

आप English audiobook को कई सारे app के ज़रिए सुन सकते हैं। आप चाहे तो इन्हें youtube पर भी सुन सकते हैं आपको बहुत सारी audiobooks मिल जाएगी लेकिन हम आपको अपनी तरफ से कुछ बुक्स को recommend करेंगे जिन्हें आप सुनकर अपनी English को बेहतर बना सकते हैं। 

English Audiobook:-

  • The kite runner 
  • Four Agreements 
  • The Alchemist 
  • Steve jobs 
  • Sherlock Holmes 

 

Related Post:-

 

Conclusion:-

आज के  इस आर्टिकल में हमने आपको English को अपने जीवन में कैसे लाएं ? अपनी लाइफ style में किस तरीके से बदलाव करें जिससे हम English सीख सकें इसके कुछ तरीकों के बारे में बताया है। अगर आपको हमारी यह information अच्छी लगी हो तो हमें जरू बताएं। ऐसी ही और भी English सीखने से जुड़ी imformation के लिए हमारे साथ बने रहे और हमारी website पर visit जरूर करें। 

 

Thank you! 

 

(Visited 13 times, 1 visits today)

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.