15 ways to learn English fast and effectively

दोस्तों यदि आप English Language को बहुत ही जल्दी सीखना चाहते हैं, तो इसके कई सारे तरीके हैं. आज हम आपको इन्हीं तरीकों के बारे में बताएंगे. आज हम आपको 15 ways to learn English fast and effectively के बारे में बताएंगे जिससे आप English Language जल्द ही सीख सकते हैं. अगर आप हमारे बताए हुए इन तरीकों को अपने रोजाना के जीवन में ढाल लेते हैं तो आपको English जल्दी सीखने से कोई नहीं रोक सकता. आप बहुत ही जल्द English Fluently बोलने लगेंगे और अपने दोस्तों परिवार वालों और जान पहचान वालों को चौंका सकेंगे.

Note: आज हम आपको यहां English सीखने के 15 तारीख को के बारे में बताएंगे. यहां हम आपको इन तरीकों से अवगत कराएंगे. यानी कि आपकी जान पहचान कराएंगे. हम आज यहां जितने भी तरीकों को बताने जा रहे हैं, हम आगे चलकर इन सभी तरीकों के ऊपर एक Particular post publish करेंगे जिससे आप हर तरीके को बेहद ही detail में समझ सकेंगे. तो चलिए इन तरीकों के बारे में जानना शुरू करते हैं.

 

15 Ways to Learn English Fast 

1.) Move Toward English (English की ओर बढ़े):-

अगर आप English को सीखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको English की ओर बढ़ना होगा. मैं जानता हूं इससे आप मेरा मतलब नहीं समझे होगे तो चलिए मैं इसे और detail में बताता हूं. English की ओर बढ़ने से मेरा मतलब है कि आपको अपनी रोजाना की जिंदगी में English को लाना होगा. यह आप कई तरीकों से कर सकते हैं आप अपने रोजाना के जीवन में जो भी कार्य करते हैं आपको कोशिश करनी है कि इन कामों को आप English में करें.  मैं जानता हूं आप अभी भी शायद ना समझे हो तो मैं थोड़ा और clear करके बताना चाहता हूं.

आप अपनी रोजाना की जिंदगी में Movies ,podcast ,songs और web series आदि जरूर देखते होंगे, खुद को entertain (मनोरंजित) करने के लिए,  तो अगर आप English सीखना चाहते हैं तो आप इन सभी को English Language में देखना शुरू करें.

 

2.) Read English Regularly (रोजाना English को पढ़े):-

English सीखने का सबसे बेहतर तरीका है, उसको रोजाना पढ़ना. अगर आप जल्द से जल्द English Language सीखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको हर रोज English को पढ़ना होगा. इसके लिए आप English News papers, English Article और English Novels का सहारा ले सकते हैं. आपको रोजाना अपना समय निकालकर English को पढ़ने में देना होगा. जिससे आप नए words (शब्द) अर्थात Vocabulary भी सीखेंगे और साथ ही साथ आपको English को समझने में और बोलने में भी आसानी होगी.

 

3.) Do Practice For Speaking ( English बोलने का प्रयास करे ):-

English को जल्दी सीखने के लिए आपको रोजाना English को बोलना होगा. ऐसा करने से आपके बोलने के तरीके में fluency आती है, जिससे आप बिना अटके या बिना झिझक के English को बोल पाएंगे. आप English बोलने के लिए किसी के साथ English में बातचीत कर सकते हैं. इसके लिए आप अपने किसी दोस्त  की मदद ले सकते हैं, जो English अच्छी बोलता हो. या आप online language exchange application का इस्तेमाल कर सकते हैं एक partner ढूंढने के लिए जिससे आप English में बात कर सकें. आपको जब भी मौका मिले English बोलने का , तो उसे गंवाएं नहीं. जैसे Station पर Ticket लेते समाय,  या Custmer Care से बात करते समय, या कभी किसी Sales Person  ने आपको Call किया हो , ऐसे मौकों का फायदा उठाये और English में ही बात करें.

 

4.) Learn Vocabulary ( English में नए शब्द सीखे ):-

English को और ज्यादा अच्छे से सीखने के लिए आप English में और ज्यादा नए-नए शब्द सीखने का प्रयास कर सकते हैं. आप रोजाना 3 से 4 नए शब्द english के सीख सकते हैं. इससे आपको उन्हें याद करने में भी तकलीफ नहीं होगी और आप हर रोज 4 से 5 शब्द याद करके अपनी vocabulary को काफी ज्यादा मजबूत बना सकते हैं. जिससे आपको english बोलते समय शब्द सोचने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आप बिना रुके English बोल पाएंगे. 

नयी Vocabulary बनाने के लिए आप Dictonary , News Paper, Novles का use कर सकते हैं.

 

5.) Do English Writing Everyday (रोजाना English लिखे):-

English को सीखने के लिए आप रोजाना English लिखने का भी प्रयास कर सकते हैं. ऐसा करने से आप English में और ज्यादा मजबूती पकड़ बना लेंगे और साथ ही साथ आपकी English writing skill भी अच्छी होगी. आप रोजाना English में essay , short story या अपने पूरे दिन की दिन चर्या ( Daily Routine)  को भी लिख सकते हैं.

 

6.) Take English Course (English course को ले ):-

अगर आपको English सीखने में कठिनाई आ रही है तो आप English के course भी ले सकते हैं. इसके लिए आपको थोड़ा पैसा खर्च करना होगा लेकिन आपको English सीखने में पूरी-पूरी मदद मिलेगी. आप यह English course अपने school में ले सकते हैं या आप इसे online भी ले सकते हैं. यह course आपको बेहद ही आसानी से मिल जाएंगे.  इन course को लेने के बाद आपको अपने instructor के द्वारा दिए जा रहे हैं instruction (निर्देश) पर ध्यान देना होगा और उसके कहे मुताबिक ही काम करना होगा. वह आपकी English को improve (बेहतर) करने में आपकी पूरी मदद करेगा. 

लेकिन यदि आप मेरा विश्वास करें तो मैं आपको Suggest करूँगा कि आप Youtube या अन्य Video Platform के माध्यम से मिलने वाले Free Cources ही करें. एक बार जब आपको थोड़ा बहुत Confidence आ जाये तो उसके बाद जितना ज्यादा हो सके Practice करें.

7.) Use Language App (Language App का इस्तेमाल करे):-

English सीखने के लिए आप app का इस्तेमाल कर सकते हैं। अभी के समय में सभी के पास smartphone है और internet connection है. सभी को यह सुविधा है कि वह online app को install करके उनका फायदा उठा सके. आपको play store पर ऐसे कई सारे app मिल जाएंगे जो आपको English language के साथ और भी कई other language सीखने में मदद कर सकते हैं. आप इन app को install करके उनके साथ practice (अभ्यास) कर सकते हैं जिससे आपकी English जल्द से जल्द बेहतर हो सकती है.

 

8.) Practice Grammar Regularly (रोजाना grammar को पढ़े ):-

English सीखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होती है Grammar की सही जानकारी. इसके लिए आपको हर रोज grammar को पढ़ना और उसे समझना होगा. आप इसके लिए Grammar की books पढ़ सकते हैं या आप online Grammar सीख सकते हैं. English सीखने के लिए Grammar के rules (नियम) पता होना बहुत जरूरी है नहीं तो आप English नहीं बोल पाएंगे या अगर बोलने भी लगे तो गलत mening के साथ बोलेंगें. इसीलिए अपनी English grammar को मजबूत करने के लिए आज से ही ध्यान देना शुरू करें.

 

9.) Join English Speaking communities ( English बोलने वाली communities से जुड़े ):-

English सीखने के लिए आपको English speaking community से जुड़ना होगा. आप इन communities से Online या Offline जुड़ सकते हैं और यहां अपनी बातों को इंग्लिश में discuss कर सकते हैं जिससे आपकी English मजबूत होगी.

 

10.) Label your Environment (अपने आस पास label लगाए):-

अगर आपको जल्द English सीखनी है तो आपको अपने environment में थोड़ा बदलाव लाना होगा. आपको अपने environment को hindi से English में conbert करना होगा. इसके लिए आप अपने घर में या अपने घर के आसपास label चिपका सकते हैं.  जिससे आपको English सीखने में मदद मिलेगी और आप उन्हें बार-बार देखेंगे तो आपको चीज़े याद रखने में मदद मिलेगी.

 

11.) Set your Goals (अपने goals को तय करे ):-

अगर आप English सीखने में effort लगा रहे हैं और आप यह देखना चाहते हैं कि आप कितना सीख रहे हैं तो इसके लिए आपको अपने goals को set करना होगा. ऐसा करने से आप यह देख पाएंगे कि आपने कितना improvement किया है.  इसके लिए आप online app का इस्तेमाल कर सकते हैं या आप अपना एक time table बना सकते हैं. उसमें आप यह लिख सकते हैं कि आपको कितने समय में क्या चीज सीखनी है, ऐसा करने से आप reault जल्दी पाएंगे.

 

12.) Watch things with Subtitle ( English subtitles पढ़े ):- 

आप जब भी को Movies या YouTube Videos को देखें, भले ही वह हिंदी में क्यों ना हो, आप उनके English subtitles जरूर पढ़े. ऐसा करने से आप नए-नए शब्द सीखेंगे और आपकी English Vocabulary भी बढ़ेगी और धीरे – धीरे आपकी English भी fluent होगी और साथ ही आपकी English Speaking की skill भी बहुत बेहतरीन हो जाएगी.

 

13.) Engage with Interactive content ( interactive contents से जुड़े ):-

English को बेहतर तरीके से सीखने के लिए आप English software का इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही आप ऐसे game खेल सकते हैं जो english language में हो. ऐसा करने से आपको English सीखने में और भी ज्यादा मज़ा आएगा और आपकी skill भी बेहतर होगी.

 

14.) Teach your learn things ( जो सीखा वो सिखाए ):-

आपने जितनी भी English सीखी है, जितनी भी English बेहतर बनाने के लिए बातें जानी है, उनको आपको सिर्फ अपने तक ही नहीं रखना है, दूसरों को भी सिखाना है.  ऐसा करने से आपने जो भी सीखा है, आप उसका revision भी कर लेंगे और औरों को भी आपके knowledge से फायदा पहुंचेगा.

 

15.) Stay consistent and have patience ( बने रहे और धैर्य रखे ):- 

English ही नहीं बल्कि दुनिया की किसी भी lenguage को सीखने के लिए समय तो लगता ही है.  अगर आप English को सीख रहे हैं तो आपको रोजाना इसका revision (अभ्यास) करना होगा.  साथ ही धैर्य रखना होगा. ऐसा करने से आप एक दिन में तो नहीं लेकिन एक दिन जरूर English को अच्छे से सीख जाएंगे और आपकी मेहनत सफल होगी.

 

Related Post:-

 

Conclusion : 

आज के इस article में हमने आपको 15 ways to learn English fast के बारे में जानकारी दी है. हम जानते हैं आपको इसमें यह जानकारी पूरी नहीं लग रही होगी इसीलिए हम हर एक point के ऊपर एक particular post लेकर आएंगे. जिससे आपको English सीखने में मदद मिलेगी.  हम आपको इंग्लिश सीखाकर ही छोड़ेंगे, बस आप हमारे साथ इसी तरह से बने रहे. English से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारी website पर जरूर visit करें.

Next Post:- How To Move Toward English: Easy Steps To Follow in 2024

Thank you!

 

(Visited 19 times, 1 visits today)

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.